Bank Account में Mobile Number Change कैसे करें?

यदि आप भी एक बैंक अकाउंट धारक है तो आपको यह मालूम होगा कि खाता खोलते समय ग्राहक के मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक किया जाता है तथा बैंक के रिकॉर्ड्स में ग्राहक के इसी मोबाइल नंबर को पंजीकृत किया जाता है। बैंक ग्राहक के खाते में हुई गई हर लेनदेन की जानकारी ग्राहक तक मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा प्रदान करता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि ग्राहक का वही मोबाइल नंबर बैंक के रिकार्ड्स में रहे जो ग्राहक द्वारा इस्तेमाल में लिया जाता है।

कई बार ग्राहक अपना पुराना नंबर डीएक्टिवेट कर नया नंबर इस्तेमाल करने लगता है। ऐसे में ग्राहक को चाहिए कि वह बैंक को सूचित करे ताकि बैंक उसके खाते की सारी जानकारी उसके नए नंबर पर एसएमएस द्वारा भेज सके।

बैंक अकाउंट में  मोबाइल नंबर चेंज करने के तरीके

एक बैंक खाता धारक मुख्य रूप से तीन तरीकों से अपने मोबाइल नंबर को चेंज कर सकता है। वे तीन तरीके निम्नलिखित है-

  1. अपने बैंक के नज़दीकी शाखा में जाकर।
  2. अपने बैंक के एटीएम में जाकर।
  3. ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करके।

अब हम इन तीनों तरीकों को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं।

 1. नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका

ग्राहक का जिस किसी बैंक में भी खाता है, उस बैंक की नज़दीकी शाखा में जाएं तथा वहां काम कर रहे कर्मचारियों की मदद से एक फार्म प्राप्त करें। उस फॉर्म को सही तरीके से भरने के बाद बैंक में जमा करें। बैंक कर्मचारी ग्राहक से उसके आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की फोटो कॉपी भी मांग सकते हैं। या फिर बैंक कर्मचारी ग्राहक से एक केवाईसी फॉर्म भी भरवा सकते हैं। हर बैंक में अलग-अलग प्रक्रिया के अनुसार मोबाइल नंबर चेंज होता है। ग्राहक अपने बैंक के नियम के अनुसार मांगे गए दस्तावेज को जमा करे। अगले दो से तीन दिनों के अंदर ग्राहक का नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

2. एटीएम की मदद से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका

ग्राहक जी भी बैंक में का खाता धारक है, उसी बैंक के एटीएम में जाकर मोबाइल नंबर भी चेंज कर सकता हैं। इसके लिए ग्राहक अपना एटीएम कार्ड लेकर जाएं तथा एटीएम मशीन में अपना कार्ड स्वाइप करें और एटीएम पिन डालें। कुछ ऑप्शंस देखने के बाद ग्राहक को अपने मोबाइल नंबर को चेंज या अपडेट करने का भी ऑप्शन दिखेगा। ग्राहक उसे ऑप्शन पर क्लिक करें तथा निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करे-

  • सबसे पहले ग्राहक को अपने पुराने 10 डिजिट मोबाइल नंबर को भरना होगा।
  • आप सिस्टम ग्राहक के नंबर को वेरीफाई करने के लिए पुनः उसी नंबर को भरने का निर्देश देगा।
  • अब ग्राहक को सिस्टम के निर्देश पर अपना पीन डालना होगा।
  • अब ग्राहक को उसके नए 10 डिजिटल मोबाइल नंबर को भरने का निर्देश दिया जाएगा।
  • नए नंबर को वेरीफाई करने के लिए पुनः उस नंबर को भरने का निर्देश मिलेगा।
  • अब ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिस ग्राहक को एटीएम मशीन में भरना होगा।

इन निर्देशों को पूरा करने के बाद अगले 24 से 48 घंटों के अंदर ग्राहक का मोबाइल नंबर चेंज हो जाएगा।

Bank Account Mobile Number Change

3. बैंक में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन चेंज करने का तरीका

बदलते ज़माने के साथ अब बैंक अपनी सारी सेवाओं को ऑनलाइन भी प्रदान करने लगा है। ऑनलाइन सेवा भारत में लगभग हर बैंक ही प्रदान करता है। इसके लिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग का सहारा ले सकता है। ग्राहक का खाता जिस भी बैंक में है उस बैंक के यूज़र आईडी तथा पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करके ग्राहक अपना मोबाइल नंबर चेंज या अपडेट कर सकता है। ठीक इसी प्रकार बैंक का मोबाइल एप डाउनलोड करके वहां से भी ग्राहक बड़ी आसानी से अपना मोबाइल नंबर चेंज या अपडेट कर सकता है।

दरअसल हर बैंक के मोबाइल बैंकिंग का इंटरफेस अलग होता है। लेकिन एक प्रक्रिया है जो हर बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग में नंबर चेंज करते वक्त सामान्य ही रहती है। मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त ग्राहक को “Update/Change Mobile number” का ऑप्शन दिखेगा जिस पर ग्राहक क्लिक करे।

ग्राहक को अपना पुराना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर भरना होगा। ऐप के निर्देश पर यह नंबर पुनः भी भरवारा जा सकता है। अब ग्राहक को अपने नए 10 डिजिटल के मोबाइल नंबर को भरना होगा तथा निर्देश पर इस नंबर को दोबारा भी भरवारा जा सकता है।

वेरीफाई करने के बाद ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बैंक के नियम के अनुसार ग्राहक का नया मोबाइल नंबर अगले 24 से 48 घंटे के अंदर चेंज या अपडेट हो जाएगा।

निष्कर्ष

एक बैंक खाता धारक को खाता खोलते समय अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत करना पड़ता है ताकि बैंक ग्राहक के खाते की प्रत्येक सूचना उसे एसएमएस द्वारा भेज सके। यदि ग्राहक कभी भी इस नंबर को चेंज या अपडेट करना चाहे तो उसके लिए प्रमुख तीन तरीके होते हैं। ग्राहक अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर कर्मचारियों की मदद से अपना नंबर चेंज या अपडेट करवा सकता है।

या फिर ग्राहक अपने बैंक के एटीएम में जाकर या फिर मोबाइल बैंकिंग अथवा इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन भी अपने मोबाइल नंबर को चेंज या अपडेट कर सकता है। इन तीनों तरीकों को हमने इस आर्टिकल में विस्तार से समझाया है।

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