बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

बैंक एक ऐसी financial institute है जो अपने ग्राहक को तमाम financial Services प्रदान करती है। ‌ बैंक के द्वारा प्रदान की गई services की लिस्ट दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है वैसे वैसे ही एक बैंक द्वारा प्रदान की गई services की लिस्ट भी लंबी होती चली जा रही है।

भारत में हुए massive financial inclusion के बाद आज भारत का लगभग तीन चौथाई से ज़्यादा जनसंख्या का समूह banking services का लाभ उठा रहा है। भारत के एक आम नागरिक का बैंक में खाता होना और उससे संबंधित रोज़मर्रा की बातों का सामने आना अब बिल्कुल सामान्य है।

एक बैंक ग्राहक को जब किसी भी असुविधा का सामना करना पड़ता है तो बैंक का ग्राहक अपने नज़दीकी शाखा में जाकर उसका निवारण ढूंढता है। कुछ असुविधाएं ऐसी होती है जिनका बैंक कर्मचारी आसानी से समाधान दे देते हैं, मगर कुछ असुविधाएं ऐसी भी होती है जिनके समाधान के लिए ग्राहक को बैंक मैनेजर को एक application लिख कर देना पड़ता है। अब हम निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से जानते हैं कि ऐसी कौन सी असुविधा होती है जब ग्राहक को बैंक मैनेजर के पास एक application लिखकर देना पड़ता है-

  • जब ग्राहक के खाते से बिना किसी कारण पैसे कट जाए।
  • बैंक अकाउंट को दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करने के लिए।
  • अपने बैंक अकाउंट को बंद करने के लिए।
  • बंद बैंक अकाउंट को फिर से चालू करने के लिए।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए।
  • जब ग्राहक का पासबुक गुम हो जाए तो नया पासबुक प्राप्त करने के लिए।
  • केवाईसी के लिए।
  • बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए।

ऊपर दिए गए बिंदु केवल कुछ उदाहरण है। इनके अलावा भी ऐसे कई मौके आते हैं जब ग्राहक को एक एप्लीकेशन लिखने की ज़रूरत पड़ती है।

एप्लीकेशन से संबंधित कुछ ज़रूरी बातें

बैंक मैनेजर को दिया गया application काफ़ी formal होता है। इसे एक सामान्य पत्र से बिल्कुल अलग समझना चाहिए। ‌ बैंक मैनेजर को application लिखते वक्त ग्राहक को कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए हम निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से इन बातों को समझते हैं-

  • To the point बातें लिखें। अपनी परेशानी को बिल्कुल स्पष्ट लिखे ना कि घुमा फिरा कर।
  • ग्राहक को अपने द्वारा लिखे गए application में अपने खाते से संबंधित जानकारी जैसे की खाता नंबर, शाखा का नाम, ‌ मोबाइल नंबर, डेबिट कार्ड नंबर इत्यादि बिल्कुल ध्यान से सही लिखना चाहिए।
  • कई बार ऐसा होता है की application के साथ ग्राहक को अपने आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी भी देनी पड़ती है। ऐसे में ग्राहक के पास अपना आईडी प्रूफ होना चाहिए।

Application का format

बैंक मैनेजर को लिखे जाने वाले application को सही तरीके से समझने के लिए पहले हमें उसके format को समझना ज़रूरी है। बैंक application के format को बेहतर समझने के लिए हम उसे तीन भाग में बताकर समझते हैं-

  • पहला भाग – application के पहले भाग में हम बैंक मैनेजर को संबोधित करते हुए बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, और असुविधा का विषय लिखते हैं।
  • दूसरा भाग– application के दूसरे भाग को हम तीन paragraphs में बांटते हैं। पहले paragraph में हम अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी लिखते हैं। दूसरे paragraph में हम अपने असुविधा का विस्तार पूर्वक विवरण करते हैं। तीसरे paragraph में हम ब्रांच मैनेजर से अपनी असुविधा को जल्द से जल्द ठीक करने की गुज़ारिश करते हैं।
  • तीसरा भाग– application के तीसरे भाग में हम ब्रांच मैनेजर का अभिवादन करते हुए अपना नाम, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, एड्रेस और हस्ताक्षर करते हैं।

bank me application kaise likhe

बैंक को लिखे जाने वाला एप्लीकेशन

दोस्तों, चलिए अब हम एक application को उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। नीचे हमने एक सामान्य application को लिखने का सही तरीका बताया है। इसे आप अपने बैंक खाते से जुड़े किसी भी असुविधा से जोड़कर लिख सकते हैं।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
बैंक का नाम (शाखा)
ब्रांच का नाम (शहर)

विषय: प्रार्थी जिस भी समस्या के लिए एप्लीकेशन लिख रहा है उसे अपने विषय के तौर पर लिखें।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम), आपके बैंक का खाता धारक हूं। आपकी बैंक शाखा (शाखा का नाम) मैं मेरा (खाते का प्रकार) खाता है‌ जिसका खाता संख्या (अकाउंट नंबर लिखें) है। श्रीमान मैं कई वर्षों से इस बैंक द्वारा प्रदान की गई विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा रहा हूं।
(जिस समस्या हेतु एप्लीकेशन लिखा जा रहा है उस‌ समस्या को यहां विस्तार पूर्वक लिखें)
अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरे खाते से जुड़े समस्या का जल्द से जल्द निवारण करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

‌‌अपना नाम
खाता संख्या
मोबाइल नंबर
हस्ताक्षर

आई अब एक सटीक उदाहरण की मदद से इस application लिखने की प्रक्रिया को बेहतर समझा जाए। मान लीजिए कि आप भारतीय स्टेट बैंक के एक ग्राहक है और आपका नाम रामकुमार है। आप का पासबुक गुम हो गया है और नया पासबुक प्राप्त करने के लिए आपको बैंक मैनेजर को एक application लिखना होगा।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
भारतीय स्टेट बैंक, वैशाली नगर
जयपुरविषय: नए पासबुक के लिए आवेदन।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं रामकुमार आपके बैंक का खाता धारक हूं। आपकी बैंक शाखा वैशाली नगर में मेरा बचत खाता है जिसका खाता संख्या 12345678 है। श्रीमान, मैं गत 5 वर्षों से इस बैंक की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा रहा हूं।
मैं आपको अवगत कराना चाहता हूं कि मेरा पासबुक गुम हो गया है। अब मुझे नई पासबुक की आवश्यकता है।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि आप मुझे एक नया पासबुक जारी करने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

हस्ताक्षर रामकुमार
(दिनांक) खाता संख्या- 123456789
मोबाइल नंबर- 987654321

निष्कर्ष

एक बैंक ग्राहक जो बैंक द्वारा प्रदान की गई विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाता है उसे कभी-कभी किसी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है इसके निवारण के लिए बैंक मैनेजर को application लिखना ज़रूरी है। बैंक मैनेजर को application लिखने के मुख्य कारण हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश की है। साथ ही हमने इस आर्टिकल के माध्यम से application लिखने के format को समझा है और उदाहरण स्वरूप एक application भी देखा। हमने भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक रामकुमार का नया पासबुक प्राप्त करने के लिए ब्रांच मैनेजर को लिखे जाने वाले application का उदाहरण भी समझा है।

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