IRCTC Mobile Number Already Registered Problem फिक्स कैसे करे?

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन IRCTC भारत का एक बड़ा डिजिटल पब्लिक सेक्टर है जो आपको अलग अलग सेवाएं प्रदान करता है जैसे की रेलवे के लिए टिकट बुकिंग, कैटरिंग और टूरिज्म आदि। अब आप सोच रहे होंगे कि यह सेवाएं हम प्राप्त कैसे करें तो इसके लिए भारतीय रेलवे ने एक ऐप IRCTC तैयार किया है जहाँ से आप जाकर सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बस आपको अपने मोबाइल पर IRCTC ऐप download करें और अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल से रेजिस्ट्रेशन करवाये। और फिर घर बैठे टिकट बुक कराये, NCR नम्बर से ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अब तो आप होटल और रेस्टोरेंट का भी पता लगा सकते है।

Mobile number already registered (मोबाइल नंबर पहले से रेजिस्टर है) Problem

और अगर आप नया एकाउंट बनाना रहे हैं या आपका पहले से एकाउंट है और आप मोबाइल नम्बर में कठिनाई का सामना कर रहे हैं जैसे कि यह नम्बर पहले से रेजिस्टर हैं या आपके नंबर से कोई टिकट बुक कर रहा है तो हम आपको इस परेशानी से निकलने का रास्ता बताते हैं।

IRCTC Mobile number already registered की समस्या कैसे सुलझाएं

Mobile number already registered की समस्या दो कारणों से हो सकती है जिनके बारे में विस्तार से बताते है।

Case 1: Forget Password and Username

Step 1: अगर आपने पहले से अपना एकाउंट बना रखा हो और आप username और password भूल गये हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले IRCTC ऐप को अपने मोबाइल में खोलिए। आप ऑनलाइन वेबसाइट भी खोल सकते है।

फिर आपके सामने Username और password का interface आ जायेगा, आप forget Account Details पर जाकर क्लिक करें।

forgot account details irctc login

Step 2: फिर आपके सामने Forget Account Detail का पेज खुल जायेगा यहाँ आपको username, रेजिस्टर ईमेल या मोबाइल नम्बर की जानकारी देनी है। इसके बाद नीचे दिया Captcha सही डालकर Submit पर क्लिक करें।

recover username password irctc

इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आयेगा, अब वह OTP डालकर नया पासवर्ड बनाकर Submit करें।

set new password irctc

या फिर आपकी user id ईमेल पर send करदी जायेगी, और पासवर्ड के लिए आपको forget password पर जाना है, जहाँ आपको रेजिस्टर फोन नंबर और user name डालने है और साथ अपनी डेट ऑफ बर्थ भी डालनी है, इसके बाद आप नया पासवर्ड बना सकते हैं।

Case 2: अगर अपने पहली बार IRCTC पर रेजिस्ट्रेशन करा रहे हैं और फिर भी मोबाइल नंबर पहले से रेजिस्टर बता रहा है तो इसके कारणों में से एक bug हो सकता है और दूसरा कारण आपका मोबाइल नंबर पहले किसी और के पास था और उस व्यक्ति ने पहले से अपना IRCTC पर अपना एकाउंट बनाया हुआ था, अब इस समस्या से निकलने के लिए नीचे दिये गये स्टेप का अनुसरण करें।

  1. आप irctc के customer care पर फोन कर के नया नंबर रेजिस्टर करने का अनुरोध कर सकते हैं।
  2. या IRCTC की टीम आपको वह user id और पासवर्ड दे देगी जो पहले से बना हुआ हैं, या फिर आपको नया user id और पासवर्ड बनाने को कहेगी। इस दौरान टीम आपके संपर्क में रहेगी और आपको पूरी कार्यविधि की जानकारी देती रहेगी।
सर्विसेज संपर्क
कस्टमर केयर नंबर 14646 OR 0755-6610661 / 0755-4090600
ईमेल [email protected]

अक्सर irctc पर एकाउंट बनाने में इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि एक मोबाइल नंबर और ईमेल id से केवल IRCTC का एक ही एकाउंट बनाया जा सकता है, तो घबराये नहीं बस ऊपर दी गयी जानकारी को अनुसरण करें और आसानी से irctc की सेवाओं का आनंद उठाये।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*