Airtel payment Bank भारती एयरटेल की सहायक कंपनी है जिसका संगठन 11 अप्रैल 2016 में बैंकिंग व्यवसाय के लिए हुआ था। यह कंपनी अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। यदि एयरटेल पेमेंट बैंक का ग्राहक किसी भी कारण से अपने बैंक खाते को बंद करना चाहता है तो इसके लिए बैंक द्वारा कुछ सरल उपाय बताए गए हैं। ग्राहक मुख्त रूप में तीन तरीकों से अपने बैंक का खाता बंद कर सकता है जो की निम्नलिखित है-
- कस्टमर केयर सर्विस में फोन करके।
- ईमेल द्वारा
- अपने नजदीकी एयरटेल पेमेंट बैंक की शाखा में जाकर।
अब हम इन तीनों तरीकों को विस्तार में समझने की कोशिश करते हैं।
एयरटेल पेमेंट बैंक का खाता बंद करने के तरीके
1. कस्टमर केयर सर्विस में फोन करके
एयरटेल पेमेंट बैंक का ग्राहक यदि एयरटेल फोन ही इस्तेमाल करता है तो वह अपने फोन पर 400 डायल कर के कस्टमर केयर की सहायता ले सकता है। यदि ग्राहक एयरटेल के अलावा किसी अन्य सिम का इस्तेमाल करता है तो वह 8800688006 पर फोन करे।
ग्राहक का कॉल AI द्वारा संचालित होगा जिसमें दिए गए निर्देश के अनुसार ग्राहक को आगे बढ़ाना है। ग्राहक को अपना MPIN भी भरना होगा तथा बैंक कोऑर्डिनेटर तक कॉल डाइवर्ट करने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद ग्राहक का कॉल बैंक कोऑर्डिनेटर के पास डाइवर्ट किया जाएगा जहां बैंक का ही कर्मचारी ग्राहक से फोन पर बात करेगा।
ग्राहक को बैंक कर्मचारी से बात करते वक्त बैंक खाता बंद करने का कारण बताना होगा साथ ही ग्राहक से कुछ जानकारियां ली जाएगी जैसे ग्राहक का आधार नंबर, पैन नंबर, जन्म की तारीख इत्यादि। यह सारी जानकारी देने के बाद ग्राहक को आश्वासित किया जाएगा कि अगले 7 दिनों में उसका खाता बंद हो जाएगा।
2. ईमेल द्वारा
एयरटेल पेमेंट बैंक का ग्राहक बैंक द्वारा दिए गए [email protected] पर ईमेल लिखे अपने खाते को बंद करवा सकता है। यहां ग्राहक को अपने बैंक खाते को बंद करने का कारण बताते हुए अपने खाते का नंबर, फोन नंबर इत्यादि लिखकर बैंक को ईमेल भेजना होगा। बैंक इस ईमेल के जवाब में ग्राहक से कुछ और जानकारी भी हासिल कर सकता है या फिर कुछ निर्देश मानने की सलाह दे सकता है। बैंक द्वारा दिए गए निर्देशों को मानते हुए ग्राहक अपने एयरटेल पेमेंट बैंक का खाता बंद करवा सकता है।
3. एयरटेल पेमेंट बैंक की शाखा में जाकर
ग्राहक अपने नज़दीकी एयरटेल पेमेंट बैंक की शाखा में जाकर भी अपने बैंक खाते को बंद करवा सकता है। यहां ग्राहक से खाते को बंद करने का कारण और उसके साथ कुछ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भी मांगा जा सकता है जैसे कि ग्राहक का आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि। खाता बंद करवाने की रिक्वेस्ट दर्ज करने के बाद अगले 7 से 15 दिनों के अंदर ग्राहक का खाता बंद हो जाएगा।
सर्विसेज | संपर्क |
---|---|
कस्टमर केयर नंबर | 400, 8800688006 |
ईमेल | [email protected] |
खाता बंद करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें
एयरटेल पेमेंट बैंक के ग्राहक को जब यह लगे कि अब उसे किसी भी कारण वश अपने बैंक का खाता बंद करवाना है तो कुछ बातें ग्राहक को अपने ध्यान में रखनी चाहिए जो की निम्नलिखित है-
- ग्राहक के बैंक में नेगेटिव बैलेंस या किसी भी तरीके का चार्ज आउटस्टैंडिंग नहीं होना चाहिए। सरल शब्दों में समझे तो ग्राहक का कोई भी पैसा बैंक के पास बकाया नहीं होना चाहिए जो कि ग्राहक को बैंक को चुकाना है। यदि ऐसा हुआ तो ग्राहक अपने खाते को बिना पेमेंट पूरा किया बंद नहीं कर सकता।
- खाते को बंद करवाने से पहले ग्राहक के खाते में जो भी रकम शेष है, ग्राहक उसे निकाल ले।
- बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया में ग्राहक के पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जो बैंक द्वारा वेरिफिकेशन के लिए मांगे जा सकते हैं। इसमें ग्राहक के एड्रेस का प्रूफ तथा आइडेंटिटी का प्रूफ शामिल है।
निष्कर्ष
एयरटेल पेमेंट बैंक का ग्राहक यदि अपने बैंक के खाते को बंद करवाना चाहता है तो इसके लिए तीन तरीके होते हैं। ग्राहक एयरटेल पेमेंट बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके अपने बैंक का खाता बंद करवा सकता है। ग्राहक ईमेल द्वारा रिक्वेस्ट भेज कर भी अपने बैंक का खाता बंद करवा सकता है। अपने नजदीकी एयरटेल पेमेंट बैंक की शाखा में जाकर भी ग्राहक खाता बंद करवा सकता है। इन तीनों ही तरीकों से खाते को बंद करवाने की प्रक्रिया को हमने इस आर्टिकल के माध्यम से समझाया है। और साथ ही कुछ विशेष बातों का ध्यान भी ग्राहक को रखना होगा जैसे कि ग्राहक के बैंक खाते पर कोई चार्ज आउटस्टैंडिंग नहीं होना चाहिए, खाता बंद करवाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ग्राहक अपने बैंक खाते में मौजूद राशि को निकाल ले।
Be the first to comment