भारतीय स्टेट बैंक भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र बैंक है जिसकी भारत में 24000 से भी ज़्यादा शाखाएं हैं, 54000 से भी ज्यादा सक्रिय एटीएम है तथा 42 करोड़ से भी ज़्यादा उपभोक्ताओं की संख्या है। भारतीय स्टेट बैंक की पहुंच एवं पकड़ भारत के हर कोने में है और यही एक शेष कारण है कि यह भारत में सर्वाधिक उपभोक्ताओं की संख्या को अपनी विभिन्न सेवाएं पहुंचाने में मददगार साबित होता है।
भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पहुंचाई गई विभिन्न सेवाओं में से एक सेवा इंटरनेट बैंकिंग की भी है। इंटरनेट बैंकिंग एक ऐसी सेवा है जिसकी मदद से उपभोक्ता अपने घर बैठे अपने सारे बैंकिंग ट्रांजैक्शंस पर नियंत्रण रख सकता है एवं पैसों का आदान-प्रदान तथा दैनिक लेनदेन भी सहजता से कर सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में कुल 35 प्रतिशत बैंक की सेवा लेने वाले ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग की सेवा प्रमुखता से लेते हैं। और जब हम यह जानते हैं कि भारतीय स्टेट बैंक हमारे देश का सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक बैंक है तो यह अंदाज़ा लगाना आसान है कि इस बैंक के द्वारा दी गई इंटरनेट बैंकिंग की सेवा लेने वाले ग्राहकों की संख्या भी काफ़ी बड़ी होगी।
इंटरनेट बैंकिंग की सेवा लेने वाले ग्राहकों के द्वारा एक सामान्य परेशानी यह देखी जाती है की कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक अपने इंटरनेट बैंकिंग का यूज़र आईडी या पासवर्ड भूल जाता है। ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक के नियमावली के अनुसार ग्राहक अपने घर बैठे ऑनलाइन भारतीय स्टेट बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट की मदद से अपना यूज़र आईडी और पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।
Online SBI Internet banking Username And password रिसेट करें
अपनी यूज़र आईडी तथा पासवर्ड को रिसेट करने के लिए ग्राहक को सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinesbi.sbi में जाना होगा। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करते हुए आगे बढ़ें। “Forgot user name/ login password” के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
इसके बाद आपको निम्नलिखित ऑप्शंस देखेंगे-
- Forgot my login password
- Forgot username
- Set login password (for request approved by branch)
- Resend user id through sms (New registrants only)
Online SBI Username इस प्रकार रिसेट करें
स्टेप 1. इसमें ऊपर लिखे पहले दो ऑप्शंस के द्वारा ग्राहक आसानी से अपना यूज़र नेम तथा पासवर्ड रिसेट कर सकते है। यदि ग्राहक अपना यूज़रनेम रिसेट करना चाहते हैं तो “Forgot username” ऑप्शन को सेलेक्ट करके ‘Next‘ पर क्लिक करे।
स्टेप 2. फिर एक पेज स्क्रीन पर आएगी जिसमें निम्नलिखित जानकारी मांगी जाएगी-
- CIF Number (Customer Identification Number)
- Country
- INB registered mobile number
CIF Number ग्राहक के पासबुक में लिखे अकाउंट नंबर के ऊपर अंकित रहता है। इसलिए ग्राहक इसे अकाउंट नंबर समझने की भूल न करें। ऊपर लिखी सारी जानकारियां प्रदान करने के बाद ग्राहक को स्क्रीन पर दिए Captcha को भरकर सबमिट करना होगा।
स्टेप 3. इसके बाद ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे ग्राहक को अंकित करना होगा तथा Confirm करना होगा।
स्टेप 4. इसके बाद ग्राहक को उनका यूज़र नेम दर्शाया जाएगा तथा पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा यूज़र नेम भेजा जाएगा। इसी आसान प्रक्रिया द्वारा ग्राहक अपना यूज़र नेम जान सकता है।
Online SBI Login Password इस प्रकार रिसेट करें
स्टेप 1. यदि ग्राहक अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाए तो उसके लिए ऊपर लिखे ऑप्शन “Forgot my login password” को सेलेक्ट करना होगा।
स्टेप 2. इसके बाद ग्राहक के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें निम्नलिखित जानकारियां मांगी जाएगी –
- Username
- Account number
- Country
- Registered mobile number
- Date of birth
ऊपर लिखी जानकारियां भरने के बाद ग्राहक को Captcha Code भरकर Submit करना होगा।
स्टेप 3. इसके बाद ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद Confirm करें।
स्टेप 4. इसके बाद ग्राहक को स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाए जाएंगे जिसके द्वारा वह अपने लॉगिन पासवर्ड को रिसेट करना चाहता है। वह तीन विकल्प निम्नलिखित हैं-
- Using ATM card details
- Using profile password
- Reset your login password with branch activation.
ऊपर लिखे विकल्पों में सबसे आसान और सबसे ज़्यादा प्रयोग में लिया गया विकल्प एटीएम कार्ड द्वारा लॉगिन पासवर्ड रिसेट करना है। इसलिए ग्राहक इसी विकल्प को सेलेक्ट करें और सबमिट करें।
स्टेप 5. इसके बाद स्क्रीन पर धारक के कार्ड की सारी सूचनाओं को दर्शाया जाएगा जिसमें ग्राहक का कार्ड नंबर, नाम तथा कार्ड का प्रकार शामिल होगा। इसे अच्छी तरह जांचने के बाद सिलेक्ट तथा कंफर्म करें।
स्टेप 6. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें ग्राहक से निम्नलिखित जानकारियां मांगी जाएगी-
- Card number
- Card holder name
- Expiry date
- PIN
यह सारी जानकारियां भरने के बाद ग्राहक को Captcha भरकर Proceed करना होगा।
स्टेप 7. इसके बाद ग्राहक के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें वे अपने अनुसार नया पासवर्ड डाल सकते हैं-
- Enter new login password
- Confirm new login password
इतना करते ही ग्राहक का नया लॉगिन पासवर्ड सेट हो जाएगा तथा ग्राहक को स्क्रीन पर दर्शाया जाएगा की उनका नवीन पासवर्ड रिसेट हो चुका है तथा उन्हें उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर भी सूचित किया जाएगा।
निष्कर्ष
इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा रचित सरल उपाय से कैसे ग्राहक अपने घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग का यूज़र नेम तथा आईडी पासवर्ड को रिसेट कर सकता है। यदि इस सरल प्रक्रिया के बावजूद भी किसी ग्राहक को अपना यूज़र नेम तथा आईडी पासवर्ड रिसेट करने में ज़रा भी परेशानी हो रही है तो ग्राहक अपने नज़दीकी शाखा जाकर भारतीय स्टेट बैंक में काम कर रहे कर्मचारियों की मदद से अपने इंटरनेट बैंकिंग का यूज़र नेम तथा आईडी पासवर्ड रिसेट करवा सकते हैं और बैंक द्वारा दिए गए इंटरनेट बैंकिंग की सेवा का लुफ़्त फिर से उठा सकते हैं।
Be the first to comment